एक तरफ जब पूरी फिल्म इंडस्ट्री परेशान है आईपीएल की वजह से पब्लिक थिएटर नहीं जा रही, नई-नई रिलीज मूवीज देखने के लिए तो एक ऐसी फिल्म भी है जो इस आईपीएल का इस्तेमाल कर रही है खुद को बेचने के लिए माँ ने सबसे बड़े दुश्मन को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लिया कल की two eight nine eight एडी फिल्म का नाम शायद दो हफ्ते पहले बहुत लिमिटेड फैनवेज तक सुनाई दे रहा था लेकिन अब एक-एक अपडेट का इंतजार पूरा इंडिया करता है। सबसे वर्स मार्केटिंग campaign से रातों-रात खुद को ऐसा चैंपियन बनाना जिसको देखकर बाकी सिनेमा वाले लोग सीख जाएं फिल्म बेचते कैसे हैं?
सिनेमा और सी for क्रिकेट को के for कल्कि ने इतने genius तरीके से इस्तेमाल किया है जिससे पी for public की नज़रों में कल्कि 2898, जीरो से हीरो बन चुकी है। लेकिन अभी तो बस शुरुआत है only one percent बाकी ninety nine परसेंट ऐसा कुछ होने वाला है जिसके बाद शायद हमें first इंडियन फिल्म मिल जाएगी दो हजार करोड़ क्लब की शुरुआत करने वाली है। एक secret डील हुई है बॉस कल्कि के मेकर्स और आईपीएल के managers के बीच में ऐसा खतरनाक प्लान जिसके बाद शायद इंडियन सिनेमा का पूरा गेम बदल जाएगा।
भांजे इमरान के लिए फिल्म बनाएंगे अमीर
बॉस कल्कि के मेकर्स वाकई मजाक नहीं कर रहे थे जब बोला था कि ये फिल्म सिर्फ पैन इंडिया नहीं पैन वर्ल्ड लेवल पे रिलीज़ होगी. सिर्फ बीस सेकंड क्या आप यकीन करोगे हर बार बीस सेकंड में कल्की के मेकर्स फिल्म के हाइप को हंड्रेड टाइम्स इनक्रीस कर देते हैं. अमिताभ सर का अश्वथामा वाला गिम्स किसी ने जितना सोचा नहीं था उससे कई ज्यादा इंपैक्ट डाला है इसलिए न्यूट्रल ऑडियंस के दिमाग पे फर्स्ट टाइम ऐसा हुआ जब हर कोई गूगल पे जा के फिल्म के बारे में सर्च कर रहा था ऑर्गेनिकली कोई पीआर नहीं कोई मार्केटिंग नहीं सिर्फ बीस सेकंड का कंटेंट और जो लोग बोल रहे थे तुक्का लग गया एक बार बहुत जल्दी फिल्म का मीटर डाउन हो जाएगा और धीरे प्रभास का career एक और disaster की तरफ बढ़ जाएगा?
उनको खुद इस बार जवाब प्रभास ने दिया है directly फिर से only twenty seconds का glimps thanks to IPL जिसने इस comeback को करोड़ों लोगों तक पहुँचा दिया एक साथ Prabhas as भैरव फिल्म से character का first dialogue promo release हुआ and आप यकीन नहीं करोगे dubbing quality देखकर हर कोई shocked रह गया है Prabhas की खुद की voice हिंदी dialogues के साथ इतना ज्यादा सूट कर रही है जो literally फिल्म की सबसे बड़ी weakness को strength में बदल सकती है। स्क्रीन प्रेसेंस प्रभास का इस प्रोमो वाले वीडियो में फायर लग रहा वही एनर्जी और इन्वॉल्वमेंट नजर आ रहा है जो बाहुबली के टाइम हुआ करता था.
स्पेशल क्रेडिट देना चाहिए उस बंदे को जिसने कल्कि का ये थीम वाला बैकग्राउंड म्यूजिक कम्पोज किया है. अलग फैन बेस होगा इसका म्यूजिक लवर्स के बीच में. म्यूजिक, विसुअल्स और अब तो प्रभास की हिंदी डबिंग बीस सेकंड का इससे ज्यादा क्रिएटिवली इस्तेमाल मुझे नहीं लगता किसी भी फिल्म की मार्केटिंग टीम ने आज तक किया होगा. सबसे बड़ा फायदा किसी को सोशल मीडिया पे जाके ट्विटर, इंस्टा, फेसबुक पे फिल्म को ढूंढना नहीं पड़ता.
आईपीएल के रास्ते कल्की खुद लोगों तक चल के आती है बिना मेहनत किए. वहां तक है जहाँ शायद सिनेमा साल में सिर्फ एक-दो बार जाता होगा. पता है आपको क्रिकेट, नार्थ, साउथ, ईस्ट वेस्ट में फर्क नहीं करता, टोटल पेन इंडिया है. और यही रीजन है जिसकी वजह से कल्कि बाहुबली जैसी फिल्म का बॉक्स ऑफ इस रिकॉर्ड भी सच में चैलेंज कर सकती है. लॉजिकली सिर्फ हवा में बातें नहीं हो रही है. पता है आपको एक दो नहीं, टोटल दस प्रोमोस रिवील किए जाएंगे.
क्या कुछ ऐसा है, जो करण जौहर के दिल में फुदक- फुदक हो रहा है, बाहर निकलने के लिए
फिल्म से इस पूरे आईपीएल टूर्नामेंट के बीच में जब तक चलेगा आईपीएल तब तक कल्की के साथ लोग जुड़ते जाएंगे. फिल्म से रिलेटेड हर करैक्टर डायरेक्टली करोड़ों लोगों के सामने इंट्रोड्यूस होगा. इससे ऐसा है जैसे हम पर्सनली किसी फिल्म के साथ कनेक्ट हो गए हैं. सबसे बड़ी शिकायत कलकी के मेकर्स से यही थी कि वो नॉर्मल पब्लिक को फिल्म के साथ इन्वॉल्व नहीं कर रहे थे. सब कुछ पर्दे के पीछे चुपचाप चल रहा था.
लेकिन अब सबसे खतरनाक प्लान ये बनाया गया है कि फिल्म का ट्रेलर कुछ इस तरह लॉन्च किया जाएगा जिसमें पूरी दुनिया शामिल होगी हर कोई इन्वॉल्व रहेगा डायरेक्टली. क्योंकि छब्बीस मई दो हजार चौबीस जब आईपीएल का फाइनल पैन इंडिया नहीं पैन वर्ल्ड देखा जाएगा. उसमें फाइनली प्रभास की फिल्म का ट्रेलर बाकी मूवीज के लिए वार्निंग बन के आएगा. सत्ताईस जून फिल्म की रिलीज डेट वहाँ तक का रास्ता आईपीएल के फाइनल से शुरू होगा जहाँ पे ट्रेलर लॉन्च करने के बाद फिल्म की टीम रे स्टार्ट होने से पहले ही दौड़ लगा रही होगी.
उस पूरे एक महीने कल्की का प्रमोशन खुद पब्लिक करेगी वर्ड ऑफ माउथ और अगर एक परसेंट भी ट्रेलर कुछ वैसा निकला जैसा अश्वथामा प्रोमो था. तो फिर तैयार रहे कल्की सच में ऐसे बॉक्स ऑफ इस रिकॉर्ड्स बना सकती है जिनको 2898 तक पूरी दुनिया याद रखेगी. फ्लावर समझा क्या फायर है ये. सिर्फ एक शब्द में जवाब देना है excited over high या फिर weight and watch. Personally आपके लिए कल्कि अभी वक्त किस category में फिट होती है.