• Sat. Oct 5th, 2024

बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की बर्बादी | Bollywood is ruined at the box office

बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की बर्बादी | Bollywood is ruined at the box officeबॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की बर्बादी | Bollywood is ruined at the box office

बॉलीवुड फिल्मों की हालत कितनी ख़राब है इसका अंदाजा आपको इस बात से हो जाएगा कि इस शुक्रवार को सिनेमा लवर्स डे के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर तीन नई फिल्में रिलीज हुई जिनका टिकट सिर्फ निन्यानवें रुपए रखा गया इसके बावजूद भी फिल्मों का collection जो है वो बहुत खराब रहा। हालत ये रही कि शुक्रवार को रिलीज हुई तीनों फिल्में मिस्टर एंड मिसेज माही, सावि और छोटा भीम तीनों मिलकर भी दस करोड़ रूपए भी नहीं कमा पाई।

राजकुमार राव और कपूर स्टार मिस्टर एंड मिसेज माहि ने पहले दिन छह करोड़ पिचयासी लाख रुपए की कमाई की पहले दिन इस फिल्म की occupancy फिफ्टी सिक्स पॉइंट वन फाइव परसेंट रही। eighty सिक्स परसेंट occupancy के साथ इसे जयपुर में सबसे अच्छा रिस्पांस मिला। यहाँ फिल्म के सिर्फ एक सौ तीन शोज अह चलाए गए वहीं दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा सात सौ नवासी शोज होने के बावजूद वहां फिल्म की occupancy सिक्सटी वन पॉइंट फाइव परसेंट ही रही।

दूसरी तरफ दिव्या खोसला कुमार की फिल्म सावी ने पहले दिन दो करोड़ पांच लाख रुपए बिजनेस किया। फिल्म की overall occupancy फोर्टी टू पॉइंट वन सेवन परसेंट रही। इस फिल्म में दिव्या के अलावा अनिल कपूर और हर्षवर्धन राणे भी अहम रोल में दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा शुक्रवार को रिलीज हुई छोटा भीम एंड द curse of डाम्यान ने पहले दिन सिर्फ पैंसठ लाख रूपए कमाए। फिल्म की overall occupancy twenty eight पॉइंट nine seven परसेंट रही और इस तरह कुछ कुल मिलाकर इन तीनों फिल्मों ने नौ करोड़ पचपन लाख रुपए का ही बिजनेस किया। उधर भैया जी जो मनोज वाजपेयी की फिल्म है।

उसने शुक्रवार सिर्फ फिफ्टी टू लाख रुपीज कमाए और इस फिल्म की तक की कुल कमाई नौ करोड़ पचपन लाख रूपए ही है। दस मई को release हुई राजकुमार राव स्टार और श्रीकांत ने अपने तीसरे हफ्ते में भी कमाल का बिजनेस किया है बाईसवें दिन अपने चौथे शुक्रवार को इस फिल्म ने एक करोड़ चालीस लाख रुपए कमाए इसका total collection अब forty-two करोड़ seventy nine लाख Rupees हो चुका है तो आप देखिए एक तरफ जहाँ श्रीकांत जैसी फिल्म है जो तीसरे हफ्ते भी अच्छा पैसा कमा रही है दूसरी तरफ मनोज बाजपई की भैयाजी है जो सेकंड week तक आते-आते नौ करोड़ पचपन लाख पर सिमटकर रह गई है और इस रिलीज हुई तीन फिल्में हैं। जो मिलकर भी नौ करोड़ पचपन लाख रुपए ही कमा पाती हैं, दस करोड़ का फिगर भी टच नहीं कर पाती हाल तब है जबकि टिकट का दाम निन्यानवे रुपए कर दिया गया था।

दोस्तों इस समय जो बॉलीवुड के दर्शक हैं वो इस बात को लेकर काफी परेशान हैं कि अच्छी कहानियां नहीं आ रही हैं। अच्छी कहानियां ना आने की वजह से लोग अपने घरों से निकलकर वो पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं। दूसरी तरफ ओटीटी पर जो शोज आ रहे हैं, आप देखिए पंचायत का सीजन थ्री आया हुआ है।

लोग उसको खूब अच्छे से देख रहे हैं, enjoy कर रहे हैं। तो कहीं ना कहीं ये है कि अगर कहानी अच्छी होगी तो फिल्म चलेगी हमने देखा था twelfth फेल भी release हुई थी छह महीने से ज्यादा चली है वो फिल्म क्यों चली है क्योंकि उसका content अच्छा था श्रीकांत की लोग तारीफ कर रहे हैं इसलिए वो तीसरे हफ्ते तक चल रही है लेकिन जिन कहानियों का जिन फिल्मों का content अच्छा नहीं है

उन्हें दर्शक नकार रहे हैं और ये बॉलीवुड के लिए बहुत बड़े चिंता का विषय होना चाहिए क्योंकि अगर बॉलीवुड फिर से अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है तो उसे अपना content सुधारना होगा टिकट के दाम नीचे करने से फिल्में नहीं चलती हैं आपकी फिल्म में इतना दम होना चाहिए कि अगर पचास रुपया, सौ रुपया टिकट ज्यादा भी है तो लोग कहें नहीं हम थिएटर जाकर देखेंगे क्योंकि अच्छा सिनेमा बनाया है लेकिन बॉलीवुड क्या है बैसाखी का सहारा ले रहा है टिकट के दाम कर दो कम कर दो किसी तरह लोग आ जाए लेकिन ये गणित चलता नहीं है। आपको कहानियों में सुधार लाना होगा।

जानवरों जैसा सलूक करते थे : सुनीता राजभर | Used to behave like animals: Sunita Rajbhar