• Sat. Oct 5th, 2024

ऑस्ट्रेलिया नहीं देगा भारतीय छात्रों को वीजा, बॉलीवुड फिर भी फायदे में

ऑस्ट्रेलिया नहीं देगा भारतीय छात्रों को वीजा, बॉलीवुड फिर भी फायदे मेंऑस्ट्रेलिया नहीं देगा भारतीय छात्रों को वीजा, बॉलीवुड फिर भी फायदे में

हमारे देश का ब्रांड बॉलीवुड सिर्फ आपकी वजह से पूरी दुनिया से करोड़ों रुपए की कमाई हर वक्त करता रहता है इसका अंदाजा आपको अपने देश में बैठकर नहीं होता इसीलिए मैंने आपके लिए एक special series बनाई थी जिसमें मैंने ये बताया कि कैसे ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर Indian Film Festival Melbourne की शुरुआत हुई सिर्फ इसलिए ताकि इसके बहाने Indians को attract किया जा सके, Indian students को वहां बुलाया जा सके, Indian tourist को वहां बुलाया जा सके, जानते हैं क्यों?

क्योंकि पूरी दुनिया perception ये है कि Indians बॉलीवुड को बहुत पसंद करते हैं। बॉलीवुड की फिल्में दुनियाभर में इसीलिए देखी जाती है क्योंकि इंडियंस जो बाहर रहते हैं वो भी बॉलीवुड की फिल्में देखते हैं,  अब ऑस्ट्रेलिया की जमीन से एक ऐसी खबर आ रही है जो आपको काफी हैरान कर देगी।

2023 के अंत में इन कहानीयों ने छोटे पर्दे पर धूम मचाई

ऑस्ट्रेलिया ने अब भारतीय स्टूडेंट्स को जो वीजा देते हैं, उस पर कटौती करने का एक बड़ा फैसला लिया है और कहा ये जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की कोशिश ये रहेगी कि कम से कम भारतीय स्टूडेंट्स वहां पर तालीम हासिल करने के लिए आए इससे बिल्कुल उलट।

भारतीय स्टूडेंट्स को ऑस्ट्रेलिया की तरफ आकर्षित करने के लिए जो इंडियन फिल्म फेस्टिवल मेलबर्न जैसी activities शुरू की गई थी जानते हैं उनका फंड बढ़ा दिया गया है यानी एक तरफ भारतीय स्टूडेंट्स को ऑस्ट्रेलिया में कम से कम लाने की कोशिश होगी दूसरी तरफ ये जो ब्रांड बॉलीवुड है ये ब्रांड बॉलीवुड आपके नाम पर अब वहाँ से ज्यादा फंड्स जुटाएगा और जानते हैं इस पर ऐश कौन करता है?

ऐश हैं वो nepo kids जिन्हें पिछले कई सा लो से इंडियन फिल्म फेस्टिवल मेलबर्न में आमंत्रित किया जाता रहा है, वो वहां जाते रहे हैं, कभी ध्वजारोहण करते हैं, कभी किसी को ट्रॉफी देते हैं, ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी शाहरुख और अमिताभ को डॉक्टरेट ओनरी डॉक्ट्रेट की उपाधि भी दे चुकी है, यानी किसी तरह ये कोशिश करते रहते हैं, कि बॉलीवुड के लोग वहां आते रहे, इसके पीछे पहले तो मकसद ये था, कि भारतीय स्टूडेंट्स को आकर्षित किया जाए, भारतीय टूरिस्ट को आकर्षित की जाए, किया जाए और साथ ही ये कोशिश की जाए, कि भारती फिल्मों की शूटिंग वहाँ पर हो।

ऑस्ट्रेलिया नहीं देगा भारतीय छात्रों को वीजा, बॉलीवुड फिर भी फायदे में

वो बात अलग है कि जब से इंडियन फिल्म फेस्टिवल मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ, मेलबर्न में एक भी फिल्म शूट नहीं की गई।  यहाँ आपके लिए जानना जरूरी है कि किस तरह बॉलीवुड दुनिया भर के सामने हमारे देश की पहचान बना हुआ है और भारत की पहचान के रूप में दुनिया भर से बहुत से funds जुटाता है। अभी हाल ही की बात है। ब्रांड बॉलीवुड down under ये एक documentary बनाई। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीय मूल के एक फिल्म मेकर ने यूके में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का भी award मिला।

ये सारी बातें मैं आपको इसलिए बता रहा हूँ ताकि आप ये समझ सकें कि बॉलीवुड को आप अपने देश में बैठकर चाहें जिस भी रूप में लेते हों लेकिन विदेशों में बाहर बैठे लोग इसको एक टूल की तरह इस्तेमाल करते हैं और इसका सारा फायदा बॉलीवुड को पहुंचता है। यानी बॉलीवुड आपके नाम पर देश की जनता के नाम पर और इस नाम पर कि ये बहुत लोकप्रिय हैं भारत में इनकी तरफ भारतीय लोग खींचे चले आते हैं इस बल पर बहुत सा पैसा विदेशों में कमा रहा है।

इसलिए बंद होगा कपिल शर्मा शो | This is why Kapil Sharma show will be closed

और हैरत की बात ये है कि आज की तारीख में ऑस्ट्रेलिया जैसा देश जो ये कह चुका है कि हम अब भारतीय स्टूडेंट्स कम से कम आएं इसकी कोशिश करेंगे, एक बड़ा निर्णय ले चुका है। उसके बावजूद बॉलीवुड को जो फंड मिलेगा वो बढ़ाया जा रहा है।  ये सारी खबरें आपको पता होनी चाहिए क्योंकि मैं जानता हूँ कि कोई और न्यूज़ चैनल या पत्रकार आपसे इस तरह की खबरें साझा नहीं करता, लेकिन आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि आप किसी को भी कितना बड़ा बना सकते हैं,

यानी बॉलीवुड की आज देश के अंदर चाहे जो हो लेकिन बाहर जो मुखौटा लगा हुआ है वो बहुत से लोगों को अट्रैक्ट कर रहा है और सबसे बड़ी बात ये है कि कुछ लोग हैं चंद लोग हैं।

नेपो किट्स हैं कुछ जिनके पास ये सारा फंड आता है और इन्हें invite किया जाता है यानी देखिए नाम भारत का पहचान जो आपने दी लेकिन कमा कौन रहा है। वो जो वहाँ पर तख्तो-ताज पहनकर बैठे हैं ये कहकर कि बॉलीवुड के शहंशाह हम हैं।  ये बातें आपके लिए जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आने वाले समय में हो सकता है आपके घर में, आपके पड़ोस में,

आपकी दोस्ती में, रिश्तेदारी में बहुत से बच्चे शायद कोशिश करें ऑस्ट्रेलिया जाकर तालीम हासिल करने की तो ये आपके लिए भी एक झटका देने वाली खबर है कि भारत जैसे देश के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अब ये कहा है कि हमें वहाँ से स्टूडेंट्स नहीं चाहिए, कम से कम चाहिए और इसीलिए वीजा रूल्स जो है वो बहुत सख्त बना दिए हैं, बहुत कड़ी उन पर नजर रखी जाएगी कि कम से कम स्टूडेंट ही वहां पहुंच सके।

कपिल पर दोहरी मार जाकिर को फिर मौका: जाकिर के शो से बदला जाएगा टीवी स्लॉट!