• Sat. Oct 5th, 2024

अचानक बीमारी से दुनिया छोड़ने वाले सितारे

अचानक बीमारी से दुनिया छोड़ने वाले सितारेअचानक बीमारी से दुनिया छोड़ने वाले सितारे

आमिर खान की blockbuster फिल्म दंगल में बतौर child artist नज़र आईं सुहानी भटनागर का महज़ उन्नीस साल की उम्र में निधन होना हमें उन घटनाओं की यादें ताजा करवा रहा है जब बहुत सारे बॉलीवुड सितारों ने बहुत कम उम्र में किसी ना किसी वजह से इस दुनिया को अलविदा कह दिया। असल में सुहानी को नाम की एक rare बीमारी थी जिसके इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। ये बीमारी उन्हें दवाओं के reaction से शुरू हुई जिससे उनके शरीर में भरने लगा aims में चल रहे इलाज के बीच आयी complication से उनका निधन हो गया वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब किसी हस्ती ने बीमारी या इलाज के दौरान ये बेवक्त दुनिया को अलविदा कहा है south की popular actress आरती की भी liposuction के दौरान बहुत कम उम्र में जान चली गयी.

वही कन्नड़ा actress के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ अपनी fitness के लिए अलग पहचान रखने वाले Siddharth Shukla भी heart attack से अचानक चल बसे बात करते है आरती अग्रवाल की चिरंजीवी के साथ फिल्म इंदिरा में नजर आई आरती का New Jersey में महज इकतीस साल की उम्र में निधन हो गया था दरअसल आरती अग्रवाल south में बेहद popular थी लेकिन वजन बढ़ने के चलते उन्हें फिल्मों में काम मिलना बंद होने लगा था अपने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आरती अमेरिका के new jersey में liposuction करवाने गई थी ये एक ऐसी surgery होती है जिसमें आपके शरीर का fat खींचकर कम कर दिया जाता है छह जून पंद्रह को आरती का liposuction होना था लेकिन सर्जरी के बीच ही उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी और सर्जरी के दौरान ही उन्हें हार्ट अटैक आ गया जिससे उनकी मौत हो गई उनकी मौत के एक दिन पहले पांच जून को उनकी फिल्म रानम टू रिलीज़ हुई थी.

आलिया भट्ट ने कैसे रणवीर सिंह से इंटरनेशनल ब्रांड छीने |How Alia Bhatt got snatched of international brands from Ranveer Singh

अब बात करते हैं स्मिता पाटिल की सत्तर और अस्सी के दशक की मशहूर एक्ट्रेस स्मिता पाटिल का तेरह दिसंबर उन्नीस सौ छियासी के दिन महज इकत्तीस साल की उम्र में निधन हो गया था मौत से महज़ पंद्रह दिन पहले Smita ने अपने पहले बेटे Prateik Babbar को जन्म दिया था लेकिन delivery के बाद से ही Smita Patil की तबीयत बिगड़ती जा रही थी बारह दिसंबर को उन्हें तेज़ बुखार आया और खून की उल्टियाँ होने लगी कुछ घंटों के बाद उनकी तबियत में सुधार तो आया लेकिन अगले ही दिन यानी तेरह दिसंबर उन्नीस सौ छियासी को अचानक उनकी मौत हो गयी मौत के समय वो coma में थी doctors ने उनकी मौत का कारण delivery बताया था.

मौत के बाद स्मिता की दस फिल्में release हुई थी अब बात करते हैं कन्नड़ भाषा की popular actress चेतना की जिनका महज बाईस साल की उम्र में निधन हो गया था दरअसल साल दो हजार बाईस में चेतना राज ने बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में अपनी plastic सर्जरी करवाई थी सर्जरी के दौरान आई complication के चलते उनके लंग्स में fluid भरने लगा था doctors की लापरवाही से सर्जरी के दौरान ही सत्रह मई दो हजार बाईस के चेतना का निधन हो गया अब बात करते हैं नर्गिस दत्त की अपने जमाने की पॉपुलर एक्ट्रेस नर्गिस की पेंक्रियाटिक कैंसर से मौत हो गई थी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ नर्गिस दत्त एक राजनेता भी थी दो अगस्त उन्नीस सौ अस्सी को राज्यसभा में एक सेशन के दौरान वो बेहोश हो गई थी शुरूआती इलाज में डॉक्टर्स ने कहा कि उन्हें पीलिया है इलाज के दौरान पता चला कि उन्हें पेंक्रियाटिक कैंसर है।

न्यूयॉर्क में हुए कैंसर के इलाज के बाद नर्गिस दत्त को भारत लाया गया था दोबारा तबियत बिगड़ने पर उन्हें ब्रिज कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया. इलाज के दौरान दो मई को नर्गिस कोमा में चली गई और जिसके अगले ही दिन तीन मई उन्नीस सौ इक्यासी को उन्होंने दम तोड़ दिया. आग से डर लगने के चलते नर्गिस दत्त की आखिरी ख्वाहिश थी कि उन्हें जलाया नहीं बल्कि दफनाया जाए. नर्गिस की मौत के चौथे दिन उनके बेटे संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी का प्रेमियर हुआ था. सात मई उन्नीस सौ इक्यासी को हुए प्रेमियर में नर्गिस के लिए एक सीट खाली छोड़ी गई थी नर्गिस की बेटी नम्रता ने एक interview के दौरान बताया था कि नर्गिस कैंसर से जंग जीत चुकी थी लेकिन urinary track infection से उनकी मौत हो गई। अब बात मधुबाला की। अपने जमाने की सबसे खूबसूरत actress कही जाने वाली मधुबाला का महज पैंतीस साल की उम्र में निधन हो गया था।

क्यों जुड़ रही हे आज युवा पीढ़ी रणबीर कपूर के हर किरदार से?

मधुबाला अपने करियर के पीक पर थी जब उन्नीस सौ उनहत्तर में उनकी तबियत ख़राब रहने लगी। इसी साल उन्हें पीलिया हो गया, जब उनके खून की जाँच करवाई गई, तो पता चला उन्हें यानी पेशाब में खून आने की बीमारी है उनका इलाज चल ही रहा था कि बाईस फरवरी उन्नीस सौ उनहत्तर को देर रात उन्हें दिल का दौरा पड़ गया कई घंटों की जद्दोजहद के बाद तेईस फरवरी उन्नीस सौ उनहत्तर को सुबह साढ़े नौ बजे Madhubala ने दम तोड़ दिया अब बात मशहूर singer KK की मशहूर singer KK इकत्तीस मई दो हजार बाईस को अचानक heart attack की वजह से चल बसे दरअसल उस वक्त KK कोलकाता के concert में perform करने गए कॉन्सर्ट के बाद होटल आते हुए उनकी तबियत बिगड़ने लगी होटल पहुंचते ही वो बेहोश हो गए.

उनकी टीम उन्हें तुरंत कोलकाता रिसर्च इंस्टिट्यूट ले गई जहाँ डॉक्टर्स उन्हें बचा नहीं सके रात दस बजकर तीस मिनट पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया रिपोर्ट में बताया गया था कि उनके हार्ट में अस्सी percent blockage था अब बात बालिका वधु शो fame actor सिद्धार्थ शुक्ला की जिनका दो सितंबर दो हजार बाईस के दिन हार्ट attack से निधन हो गया था अपनी मौत से पहले सिद्धार्थ बिल्कुल फिट थे और एक दिन workout करके घर आए थे। देर रात उन्हें बेचैनी सी महसूस हुई जिसके बाद उन्होंने अपनी माँ से पानी माँगा। अगले दिन वो उठे ही नहीं। सिद्धार्थ ने टीवी industry में popularity हासिल करने के बाद हम्टी शर्मा की दुल्हनिया फिल्म से बॉलीवुड debut किया था। मौत के चंद महीनों पहले ही उन्होंने बिग बॉस thirteen में जीत हासिल की थी.

अचानक बीमारी से दुनिया छोड़ने वाले सितारे

ये बिग बॉस हिस्ट्री का सबसे पसंदीदा सीजन रहा था। अब बात करते हैं इंदर कुमार की। wanted तुमको ना भूल पाएंगे और कहीं ना हो जाए जैसी दर्जनों फिल्मों का हिस्सा रही इंदर कुमार का महज चवालीस साल की उम्र में निधन हो गया था मौत के बाद उनकी पत्नी ने बताया था कि इंदर कुमार सोने से पहले ठीक थे लेकिन अगले दिन सुबह वो उठे ही नहीं अब बात रीमा लागू की हम साथ-साथ हैं हम आपके हैं कौन और मैंने प्यार किया जैसी blockbuster फिल्मों में नजर आई रीमा लागू ने महज पैंसठ साल की उम्र में हार्ट अटैक से दम तोड़ दिया था अठारह मई दो हजार सत्रह के दिन उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद रात तीन बजकर पंद्रह मिनट पर उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया हालांकि उन्हें बचाया नहीं जा सका रीमा बॉलीवुड फिल्मों में माँ का रोल प्ले करने वाली पसंदीदा actresses में से एक थी अब बात राजू श्रीवास्तव की राजू श्रीवास्तव को दिल्ली के जिम में हार्ट अटैक आया था हार्ट अटैक आने के समय वो ट्रेडमिल पर थे.

दिल्ली के एम्स में हुई एंजियोप्लास्टी के बाद उन्हें ventilator पर रखा गया था इलाज के दौरान उनके brain में swelling आ गई थी करीब बयालीस दिनों तक ventilator पर रहने के बाद सितंबर दो हजार बाईस के दिन उनका निधन हो गया भाभी जी घर पर है fame actor दीपेश भान भी तेईस जुलाई दो हजार बाईस को चल बसे दीपेश अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेल रहे थे तभी उन्हें अचानक हार्ट अटैक आया मौत के समय दीपेश महज इकतालीस साल के थे अब बात विनोद मेहरा की अस्सी के दशक के सबसे handsome actor कहे जाने वाले विनोद मेहरा का महज पैंतालीस साल की उम्र में ही निधन हो गया था उन्हें मुंबई में हार्ट अटैक आया था विनोद मेहरा के इकलौते बेटे का जन्म उनकी मौत छह महीने बाद हुआ था।

मौत से पहले विनोद बतौर प्रोड्यूसर, डायरेक्टर अपनी पहली फिल्म गुरुदेव बना रहे थे जो अधूरी रह गई थी अब बात इरफ़ान खान की बॉलीवुड के सबसे मंझे हुए एक्टर कहे जाने वाले इरफ़ान खान का उन्तीस अप्रैल दो हजार बीस के दिन कैंसर के इलाज के दौरान निधन हो गया था। साल दो हजार अठारह में इरफ़ान को कैंसर डायग्नोस हुआ था जिसका इलाज यूके में एक साल तक चला भारत लौटने के बाद उन्होंने इंग्लिश मीडियम फिल्म में काम किया था अठाईस अप्रैल दो हजार बीस को तबियत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ कोलोन इन्फेक्शन के लिए उन्हें ट्रीटमेंट दिया गया था हालांकि अगले ही दिन उनतीस अप्रैल दो हजार बीस को उन्होंने दम तोड़ दिया इरफान के निधन से महज चार दिन पहले उनकी माँ सईदा बेगम का निधन हुआ था।

साल दो हजार अठारह में ऋषि कपूर को लूकेमिया डायग्नोस हुआ था वो उसका इलाज न्यूयॉर्क में करवा रहे थे एक साल के इलाज के बाद छब्बीस सितम्बर दो हजार उन्नीस को ऋषि कपूर भारत लौट आए उनतीस अप्रैल दो हजार बीस को उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने एचएन फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहाँ अगले ही दिन तीस अप्रैल दो हजार बीस को सुबह करीब आठ बजकर पैंतालीस मिनट पर उनका निधन हो गया फिरोज खान अपने जमाने के मशहूर एक्टर फिरोज खान का lung cancer से सत्ताईस अप्रैल दो हजार नौ को निधन हो गया था उनका इलाज मुंबई के बीच कैंडी अस्पताल में चल रहा था लेकिन उनकी आखरी ख्वाहिश के अनुसार उन्हें बेंगलुरु के farm house ले जाया गया जहाँ उनका निधन हुआ अब बात आदेश श्रीवास्तव की मशहूर singer और music composer श्रीवास्तव ने अपने इक्यावनवें जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले पांच सितंबर दो हजार पंद्रह को दम तोड़ दिया था.

इकत्तीस अगस्त दो हजार पंद्रह को उन्हें तीसरी बार कैंसर डायग्नोस हुआ था इसके बाद उन्हें मुंबई के कोकिला बहन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया लगातार तबियत बिगड़ने के बाद वो करीब एक महीने तक कोमा में रहे थे कोमा में रहते हुए ही पांच सितंबर को उनका निधन हो गया अब बात सिंपलिया की अनुरोध और चक्रव्यूह जैसी फिल्मों में नजर आई और एक्ट्रेस डिंपल की बहन सिंपल कपाडिया को साल दो हजार छह में कैंसर diagnose हुआ। तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के अंधेरी इलाके के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ दस नवंबर दो हजार नौ को उनका निधन हो गया जूनियर महमूद जी हाँ जूनियर महमूद के नाम से मशहूर एक्टर नईम सैयद की सड़सठ साल की उम्र में stomach कैंसर से मौत हो गई थी करीब ढाई सौ फिल्मों में नजर आए इस एक्टर ने सात भाषाओं की फिल्मों में काम किया था। तो ये वो सितारे हैं जो हाल ही के वर्षों में हमें हुई बिमारी के चलते छोड़कर चले गए.

टॉप 10 क्राइम थ्रीलर नेटफ्लिक्स वेब सीरीज 2023-2024 | Top 10 Netflix Web Series 2023-2024