• Sat. Oct 5th, 2024

तापसी पन्नू को बॉलीवुड ने क्यों दिए इतने झटके, अब है सफल | Why did Bollywood give so many shocks to Taapsee Pannu, now she is successful

तापसी पन्नू को बॉलीवुड ने क्यों दिए इतने झटके, अब है सफल | Why did Bollywood give so many shocks to Taapsee Pannu, now she is successful

तापसी का education qualification बॉलीवुड की कई actresses से काफी high रहा है। दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट of technology से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद तापसी एक फर्म में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर जॉब कर रही थी वहां उन्होंने कुछ apps भी develop की इसी दौरान उन्हें मॉडलिंग के ऑफर आए और फिर वो वहीं से एक्टिंग की फील्ड में आ गई हालांकि बॉलीवुड में उनकी एंट्री इतनी आसान नहीं थी साउथ इंडियन इंडस्ट्री में पूरी दस फिल्में करने के बाद उन्हें बॉलीवुड में पहला chance मिला था। बॉलीवुड की बोलती खबरों से लेकर पुराने सितारों के राज खोलती कहानियों तक बात दुनिया के रहस्यों की हो या हैरान करने वाली घटनाओं की यूट्यूब का सबसे रंग-बिरंगा content मेरे साथ सिर्फ उज्जवल त्रिवेदी टॉक्स पर।

तापसी पन्नू के करीबी लोग उन्हें प्यार से मैगी बुलाते हैं। और कारण ये है कि उनके घुंघराले बाल हैं। और ये fourth class में जब पढ़ती थी, तभी से ये classical dance सीखती रही हैं। first august nineteen eighty seven को दिल्ली की एक proper पंजाबी फैमिली में जन्मी तापसी के पिता दिलमोहन सिंह पन्नू real स्टेट एजेंट है और उनकी माँ निर्मलजीत एक housewife है तापसी की एक छोटी बहन शगुन पन्नू भी है तापसी का जन्म स्कूलिंग और ग्रेजुएशन सब कुछ दिल्ली में ही हुआ है घुंघराले बालों की वजह से तापसी को एक प्यार भरा नाम मिला मैगी का तापसी ने फोर्थ क्लास से ही कत्थक और भरतनाट्यम डांस की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था.

शराब के नशे में सलमान ने विवेक को क्या कहा?

स्कूल में भी कई सारे dance competitions उन्होंने जीतने शुरू कर दिए थे। एक मीडिया event की बात है तापसी ने अपने पहले प्यार का उसमें जिक्र किया था उन्होंने बताया था कि जब वो नाइन क्लास में थी तब उन्हें उनके साथ tenth क्लास में पढ़ने वाले एक लड़के से प्यार हो गया था उस समय उनके पास मोबाइल फोन नहीं था तो वो पीसीओ बूथ पर जाकर अपने बॉयफ्रेंड को कॉल किया करती थी कुछ दिनों बाद बॉयफ्रेंड के बोर्ड के एग्जाम शुरू हो गए और पढ़ाई के लिए उसने तापसी से breakup कर लिया के बाद तापसी खूब रोई थी एक इंटरव्यू में तापसी ने ये भी बताया था कि दिल्ली में रहते हुए जब वो डीटीसी की बस में ट्रेवल किया करती थी तब उनके साथ की घटना भी हुई थी दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद तापसी ने एक फर्म में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर जॉब की है इस दौरान उन्होंने फंड स्वैप नाम की एक एप्प को भी develop किया था इसके बाद तापसी को देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी Infosys में काम करने का भी मौका मिला।

यहाँ काम करना IT industry के लोगों का सपना होता है क्योंकि इसे एक सफल career की guarantee माना जाता है। हालाँकि इसी दौरान तापसी को कुछ modeling offers भी मिले और उन्होंने अपना career switch कर लिया। वो कई सारे talent hunt shows का हिस्सा बनी और उसके बाद उन्होंने femina miss fresh face title भी जीत लिया। इसी साल उन्होंने Channel We के talent hunt show get gorgeous सीजन सिक्स के लिए दिया और इसमें वो select भी हो गई। शो में पहुँचकर तापसी का एक्टिंग में interest बढ़ता चला गया मॉडलिंग के दौरान तापसी ने रिलायंस ट्रेंड्स, रेड एफएम, कोका-कोला, पैंटलून, पीबिया सिनेमा और एयरटेल समेत कई सारे बड़े ब्रांड्स के लिए भी किया।

तापसी पन्नू को बॉलीवुड ने क्यों दिए इतने झटके, अब है सफल | Why did Bollywood give so many shocks to Taapsee Pannu, now she is successful

और फिर एक ऐसा वक्त आया जब उन्हें ये महसूस हुआ कि मॉडलिंग के जरिए उन्हें पहचान नहीं मिलेगी, तब तापसी ने खुद को पूरी तरह से एक्टिंग की फील्ड में उतारने का फैसला कर लिया। तापसी के करियर की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं थी यहाँ उनका कोई गॉडफादर भी नहीं था हालांकि उनकी पहली ही तमिल फिल्म आडु कलम को छह नेशनल अवार्ड्स मिले पर तापसी को मिली सिर्फ तारीफ उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम तीनों भाषाओं में कई सारी फिल्मों में काम किया और उसके बाद उन्हें बॉलीवुड में एंट्री मिली तीन साल में साउथ की दस फिल्में करने के बाद तापसी ने दो हजार तेरह में बॉलीवुड में एंट्री की फिल्म थी चश्मे बद्दूर इसके बाद वो बेबी में भी एक छोटे से दिखाई दी आखिरकार दो हजार सोलह में उन्हें पिंक से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने का मौका मिल गया इस फिल्म में अमिताभ बच्चन जैसे बड़े कलाकार के होने के बावजूद भी तापसी को नोटिस किया गया इसके बाद मुल्क, बदला, सांड की आँख, थप्पड़, हसीन दिलरुबा और रश्मि रॉकेट जैसी फिल्मों से आज वो हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं।

तीन साल बाद भी अनसुलझा है सिद्धार्थ की मौत का सच

पिछले दिनों तापसी ने अपने career की सबसे बड़ी फिल्म डंकी फिल्म में उनके opposite शाहरुख खान हैं। जिनके साथ काम करना का सपना था। तापसी से जुड़ा एक मजेदार किस्सा ऐसा है कि एक बार उन्होंने अपने दोस्त की सलाह पर एक event management company भी शुरू की थी जी हाँ acting के अलावा तापसी The Wedding Factory नाम से एक event management company भी चलाती है इसका idea उनको उनकी एक दोस्त ने दिया था जो लोगों की शादी में मदद करना चाहती थी इसके अलावा वो badminton franchise पुणे seven SS की owner भी है जो premier badminton league में खेलती है इसके अलावा टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी केआरआई एंटरटेनमेंट की co-owner भी हैं तीन फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुकीं तापसी पन्नू की लिस्ट में भी अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं।

तापसी पन्नू ने सांड की आँख के लिए बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स और थप्पड़ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड जीता है इसके अलावा लूप लपेटा के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड भी जीत चुकी हैं। दो हजार अठारह में तापसी को फोर्फ इंडिया की celebrity वाली लिस्ट में जो hundred लोगों की लिस्ट थी उसमें sixty seven position दी गई थी publication के मुताबिक उनकी estimated इनकम fifteen पॉइंट four eight करोड़ rupees थी रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वक्त तापसी की net worth लगभग पैंतालीस करोड़ रूपए की है। कंगना राणावत की बहन रंगोली ने एक बार तापसी का नाम न लेते हुए कहा था कि कुछ लोगों का बिजनेस कंगना को कॉपी करके ही चल रहा है। इसके बाद तापसी ने उन्हें सोशल मीडिया पर ही तगड़ा जवाब दिया तापसी ने कहा था कि उनकी बहन कंगना ने घुंघराले बालों पर copyright नहीं करवाया है।

कंगना cheap है और industry की highest paid actresses में से नहीं है, कंगना रनौत से कई बार ऑनलाइन बहस की आरोपी रह चुकी तापसी पन्नू इसी साल उस वक्त भी चर्चा में आ गई थी, जब उन्होंने एक फैशन वीक के दौरान माँ लक्ष्मी का एक नेकलेस अपनी रिवीलिंग ड्रेस के साथ पैर करके पहना था, जिसे देखकर सोशल मीडिया users काफी भड़क गए थे और इन पर कई तरह के लगाए थे। समय-समय पर तापसी पन्नू कई बार विवादों का विषय जरूर रही है लेकिन इतना कहना बहुत जरुरी हो जाता है कि तापसी पन्नू ने अपनी मेहनत के बल पर अपनी जगह बनाई है वो बॉलीवुड में जब आई थी तब उससे पहले उन्होंने करीब दस साउथ इंडियन फिल्मों में काम किया और उसके बाद बिना किसी गॉडफादर के अपने टैलेंट के बल पर बॉलीवुड में उन्होंने अपना मुकाम बना लिया है।

आज वो शाहरुख खान के साथ फिल्म कर चुकी जो कि किसी भी बड़ी हीरोइन के लिए एक बहुत बड़े सपने से कम नहीं होता तो तापसी पन्नू देश की उन हजारों लाखों लड़कियों के लिए एक मिसाल की तरह है जो जीवन के किसी भी क्षेत्र में या फिर किसी भी कैरियर में अपने बल पर अपनी पहचान बनाना चाहती है। हमें इस तरह की कहानियां सुनाने की जरूरत इसलिए भी है क्योंकि आज के संघर्ष के दौर में बहुत से लोगों के लिए ऐसी कहानियां सुनना, सुनाना बहुत जरूरी हो जाता है। ताकि बहुत से आम लोगों को मिलता रहे कि अगर आपके सपने सच्चे हैं, आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अपने पद से डिकते नहीं हैं तो फिर आपको मिलने वाली कामयाबी आपसे कोई नहीं छीन सकता। उम्मीद है तापसी पन्नों की इस कहानी से आप लोग बहुत कुछ सीखेंगे और आप जीवन के चाहे जिस क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाना चाहते हो, ये कहानी आपको कुछ ना कुछ एक नई सीख जरूर देगी.

इतने पंगे फिर भी श्रद्धा ने ठेंगा दिखाया सबको |